DSSSB PGT Result 2022 Urdu, Sanskrit Cut Off List Download Link

यहां साझा किए गए आवश्यक विवरणों से उर्दू और संस्कृत विषयों में अपने डीएसएसएसबी पीजीटी परिणाम 2022 और कट ऑफ लिस्ट डाउनलोड लिंक को जानें। डीएसएसएसबी विभिन्न नौकरी भूमिकाओं के लिए पात्र उम्मीदवारों की भर्ती के लिए सालाना विभिन्न परीक्षाएं आयोजित करता है। हाल ही में दिल्ली राज्य में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के लिए वैकेंसी निकली है। वे उम्मीदवार जिन्होंने परीक्षा दी है और अपने डीएसएसएसबी पीजीटी परिणाम की जांच करना चाहते हैं, प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं।

डीएसएसएसबी पीजीटी परिणाम 2022

टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी कुछ ऐसी परीक्षाएं हैं जो डीएसएसएसबी द्वारा आयोजित की जाती हैं। इच्छुक उम्मीदवारों ने आवेदन पत्र भर दिया है और पेपर के लिए उपस्थित हुए हैं। मॉक टेस्ट पर नज़र रखने, अंकन मानदंड और अन्य पहलुओं की जाँच करके उन्होंने अच्छी तैयारी की है।

डीएसएसएसबी पीजीटी परिणाम

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) की परीक्षा पास करने वालों को दिल्ली के किसी प्रतिष्ठित स्कूल में काम करने का मौका मिलेगा। हमने इस लेख में अन्य उपयोगी जानकारी साझा की है, अधिक जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें!

डीएसएसएसबी पीजीटी उर्दू, संस्कृत विषय

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने उन उम्मीदवारों के लिए एक अधिसूचना जारी की है जो सरकारी स्कूल में शिक्षक के रूप में काम करना चाहते हैं। उन्हें संस्कृत और उर्दू जैसे विषयों का उचित ज्ञान होना चाहिए। दोनों भाषा के विषय हैं और कौशल भाग पर एक अच्छे हाथ की आवश्यकता है।

बच्चों के एक बड़े स्लॉट को संभालना आसान नहीं होता है। हालांकि शिक्षक अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई के दौरान बाल शिक्षाशास्त्र, बच्चों के मनोविज्ञान और अधिक के बारे में सीखते हैं, लेकिन उन्हें स्कूल में बच्चों को संभालने में अच्छा होना चाहिए।

पीजीटी कट ऑफ लिस्ट डाउनलोड लिंक 2022

सीट की उपलब्धता और परीक्षा के स्तर के अनुसार हर साल कट-ऑफ में बदलाव होता है। इस प्रकार, उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका से कट-ऑफ सूची का संदर्भ ले सकते हैं।

संस्कृत (महिला)

संस्कृत स्कोरिंग विषयों में से एक है जिससे उम्मीदवार अच्छा स्कोर कर सकते हैं। उन्होंने इस बार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है और अब देखते हैं कि उनमें से कितने पेपर क्लियर करते हैं।

श्रेणी कट ऑफ मार्क्स
सामान्य 186.24
अन्य पिछड़ा वर्ग 143.71
अनुसूचित जाति 135.91
अनुसूचित जनजाति 142.45
लोक निर्माण विभाग 102.68

DSSSB द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों को श्रेणी के अनुसार नीचे दिए गए उत्तीर्ण मानदंड के साथ परीक्षा को पास करना होगा।

श्रेणी पासिंग मार्क्स (% में)
सामान्य 40%
अन्य पिछड़ा वर्ग 40%
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति 30%
ईडब्ल्यूएस 40%
शारीरिक रूप से विकलांग 30%

उर्दू (पुरुष)

श्रेणी कट ऑफ मार्क्स
सामान्य 206.83
अन्य पिछड़ा वर्ग 171.76

हमें उम्मीद है कि इन तालिकाओं से आपको कट-ऑफ मार्क्स के बारे में अंदाजा हो गया होगा। हालांकि, आधिकारिक कट ऑफ जल्द ही आधिकारिक पोर्टल पर श्रेणीवार जारी किया जाएगा। हमने इस लेख के अंत में पोर्टल का सीधा लिंक साझा किया है जो आपके लिए उपयोगी होगा।

डीएसएसएसबी पीजीटी चयन प्रक्रिया 2022

इस राज्य स्तरीय परीक्षा के लिए टीजीटी चयन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और अब उम्मीदवार पीजीटी प्रक्रिया की तलाश कर रहे हैं। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट सूची में है, वे भर्ती प्रक्रिया के दौरान इसे दिखाने के लिए एक लाभ के रूप में उपयोग कर सकते हैं। अधिकारी हर उस उम्मीदवार का स्कोरकार्ड देखना चाहेंगे जिसके पास सरकारी स्कूल में शिक्षक होने की आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करने की प्रतिभा है।

पीजीटी क्रमशः विभिन्न स्तरों 1, 2 और 3 में पूरा किया जाता है। अब, उम्मीदवारों को आगे की चयन प्रक्रिया में जाना होगा। हमने इस प्रक्रिया पर यहाँ संक्षेप में चर्चा की है।

  • लिखित परीक्षा: यह पहले से ही उन उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग स्तरों में पूरा हो चुका है जिन्होंने डीएसएसएसबी पीजीटी के लिए अपने संबंधित आवेदन पत्र भरे थे।
  • साक्षात्कार: लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को आगे साक्षात्कार प्रक्रिया में ले जाया जाता है। उनसे कुछ ऐसे सवाल पूछे जाएंगे जो उनके जॉब प्रोफाइल से जुड़े होंगे।
  • दस्तावेज़ सत्यापन: अंतिम दस्तावेज सत्यापन आता है जिसमें उम्मीदवारों को अपनी पहचान की पुष्टि करने के लिए आवश्यक मूल दस्तावेज लाने होते हैं। पीजीटी के लिए चयनित होने का मौका चूकने से बचने के लिए उन्हें दिए गए समय पर डीएसएसबी अधिकारियों से मिलना होगा।

इन चरणों के बाद, चयनित होने वाले उम्मीदवारों को संबंधित अधिकारियों से उनके ईमेल पते पर एक आधिकारिक ज्वाइनिंग लेटर प्राप्त होगा।

डीएसएसएसबी पीजीटी रिजल्ट 2022 कैसे चेक करें?

छात्रों की शंकाओं को दूर करने के लिए शिक्षक कुशल और बुद्धिमान होने के लिए दाढ़ी बनाते हैं। इस प्रकार, एक निश्चित प्रक्रिया है जिसका DSSSB अधिकारियों को पालन करना होता है। यदि आपने परीक्षा दी है और अपने प्रदर्शन को जानना चाहते हैं तो आप नीचे साझा किए गए चरणों से परिणाम देख सकते हैं।

स्टेप 1 डीएसएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

चरण दो लॉगिन ऑपरेशन करें। यह वास्तव में सरल है। आपको सिर्फ आईडी और एक पासवर्ड डालना है

चरण 3 अब, होम पेज से, “नवीनतम परिणाम” विकल्प पर क्लिक करें

चरण 4 सूची से “DSSSB PGT परिणाम 2022” पर क्लिक करें

चरण 5 आवश्यक विवरण दर्ज करें और वहां दिए गए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें

चरण 6 परिणाम एक नए टैब पर प्रदर्शित होगा, यह एक पीडीएफ प्रारूप में होगा

चरण 7 उम्मीदवारों को अपने भविष्य के उपयोग के लिए इसे डाउनलोड करना होगा या इसका एक बिंदु लेना होगा।

ये सटीक लेकिन उपयोगी चरण हैं जिनका उपयोग उम्मीदवार परिणाम की जांच करने के लिए कर सकते हैं। अगर आपको रिजल्ट चेक करने से संबंधित कोई संदेह है तो हमारे लिए यहां एक टिप्पणी से। हम आपकी मदद जरूर करेंगे।

हमारे पोर्टल पर आने के लिए धन्यवाद। हमें खुशी है कि आपने हमारा पूरा लेख पढ़ा है। सरकारी भर्तियों, परिणामों, प्रवेश पत्र और अधिक के बारे में नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए NINIndia का अनुसरण करते रहें!

Leave a Comment

Share to...