MAT Result 2022 November Exam Cut off Marks, Selection List

इस लेख में साझा किए गए आवश्यक विवरणों से नवंबर परीक्षा के लिए अपने एमएटी परिणाम 2022, कट ऑफ मार्क्स और चयन सूची की जांच करें। जो छात्र पोस्ट-ग्रेजुएट की पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्होंने परीक्षा दी थी और अब वे अपने MAT रिजल्ट की तलाश कर रहे हैं। वे यहां प्रासंगिक जानकारी खोजने जा रहे हैं।

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एक मास्टर डिग्री है जो भारत में कई स्नातकों के लिए एक लक्ष्य है। वे मॉक टेस्ट देकर और अन्य तैयारी विधियों का उपयोग करके एमएटी के लिए अच्छी तरह से अध्ययन करते हैं।

एमएटी परिणाम 2022

मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (MAT) एक मानक एप्टीट्यूड टेस्ट है जो 1998 से भारत में आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा के लिए मुख्य शासी निकाय अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (AIMA) है। देश में 600 से अधिक बिजनेस स्कूल हैं जो इस परीक्षा से संबद्ध हैं। इसका अर्थ है कि एमएटी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को भारत के विभिन्न एमबीए कॉलेजों में प्रवेश पाने का मौका मिलेगा।

मैट परिणाम

चूंकि यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा थी, इसलिए उम्मीदवारों ने अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ तैयारी की और 20/11/2022 से 17/12/2022 तक पेपर दिया था। जो लोग अपना परिणाम देखना चाहते हैं, उन्हें आवश्यक जानकारी की जांच करने के लिए पूरा लेख पढ़ना चाहिए।

MAT 2022 नवंबर परीक्षा

एआईएमए परीक्षा आयोजित करने के लिए संबंधित निकाय है। अधिकारी राष्ट्र के छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए एक उचित एजेंडा तय करते हैं। छात्रों के लिए परीक्षा देने के विभिन्न अवसर हैं क्योंकि यह वर्ष में 4 बार आयोजित की जाती है; फरवरी, मई, सितंबर और दिसंबर। अंतिम सत्र की परीक्षा आम तौर पर नवंबर के महीने में शुरू होती है।

mat.aima.in परिणाम के विवरण की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट है। पात्र उम्मीदवारों के लिए नवंबर के महीने में परीक्षा आयोजित की गई थी।

एमएटी कट ऑफ मार्क्स 2022

छात्रों के लिए कट-ऑफ वास्तव में महत्वपूर्ण है अन्यथा उन्हें भारत में अपने वांछित कॉलेज में प्रवेश लेने का मौका नहीं मिलेगा। ये न्यूनतम योग्यता अंक हैं जो एक छात्र को एमएटी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। विभिन्न कॉलेजों के अनुसार न्यूनतम कट-ऑफ लगभग 60% और अधिकतम 80% है।

एमबीए कॉलेज (भारत में) शहर कट जाना
GITAM स्कूल ऑफ बिजनेस बेंगलुरु लगभग 65-70
GITAM हैदराबाद बिजनेस स्कूल हैदराबाद लगभग 65-70
विवेकानंद शिक्षा VESIM मुंबई लगभग 65-70
जेके बिजनेस स्कूल गुडगाँव लगभग 65-70
प्रबंधन के सेंट जोसेफ संस्थान बैंगलोर लगभग 65-70

जिन कारकों पर कट-ऑफ निर्भर करता है उन्हें नीचे सूचीबद्ध किया गया है:

  • बी-स्कूल परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या
  • परीक्षा कठिनाई
  • उपलब्ध सीटों की कुल संख्या
भारत के एमबीए कॉलेज शहर कट जाना
SIESCOMS नवी मुंबई लगभग 80-85
स्कूल ऑफ इंस्पायर्ड लीडरशिप – मिट्टी गुडगाँव लगभग 80-85
वीआईटी बिजनेस स्कूल (वीआईटी) वेल्लोर लगभग 80-85
बिमटेक ग्रेटर नोएडा (विशेष कार्यक्रम) ग्रेटर नोएडा लगभग 80-85
नई दिल्ली प्रबंधन संस्थान (एनडीआईएम) दिल्ली लगभग 80-85
ज़ाइम बैंगलोर लगभग 80-85
जयपुरिया प्रबंधन संस्थान (जयपुरिया) नोएडा लगभग 80-85
जगन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (JIMS) दिल्ली लगभग 80-85
क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बेंगलुरु लगभग 80-85
बालाजी इंस्टीट्यूट ऑफ मॉडर्न मैनेजमेंट (BIMM) पुणे लगभग 80-85
VIPS-TC-दिल्ली स्कूल ऑफ बिजनेस दिल्ली लगभग 80-85

हमने ऊपर दी गई तालिका में अपेक्षित कट-ऑफ अंक तैयार किए हैं। तो, आप देख सकते हैं कि उम्मीदवारों के लिए प्रतिस्पर्धा काफी अधिक है। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अच्छी तैयारी की है, वे पेपर क्लियर कर लेंगे।

साल के हिसाब से कट ऑफ:

आपकी सुविधा के लिए, हमने वर्ष 2016 से 2020 तक एमएटी कट-ऑफ साझा किया है। इससे आपको पिछले वर्षों में कट-ऑफ अंकों का अंदाजा हो सकता है।

साल

एमएटी कट ऑफ

2020 600

2019

2018

2017

2016

ये आँकड़े हमें दिखाते हैं कि देश के विभिन्न कोनों से उम्मीदवारों के लिए हमेशा कड़ी प्रतिस्पर्धा रही है। इसीलिए उम्मीदवारों को MAT परीक्षा के लिए उचित एकाग्रता के साथ अध्ययन करने की सलाह दी जाती है। हमारा अनुमान है कि उम्मीदवारों ने इस मामले को गंभीरता से लिया है जो अच्छा है और इस साल अच्छे अंक हासिल किए हैं!

एमएटी परीक्षा विश्लेषण 2022

मास्टर डिग्री के लिए आगे अध्ययन करने के लिए हजारों उम्मीदवार हर साल मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (एमएटी) परीक्षा में शामिल होते हैं। इस प्रकार, उन्हें पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न, चयन की प्रक्रिया और संबंधित पहलुओं की जानकारी होनी चाहिए।

गणितीय कौशल, इंटेलिजेंस और क्रिटिकल रीजनिंग, लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन, और डेटा एनालिसिस एंड इंटरप्रिटेशन चार मूलभूत क्षेत्र थे जिनमें एक छात्र को अच्छा स्कोर करना होता है। यदि वे वांछित अंक प्राप्त करने से चूक जाते हैं तो उनके लिए पेपर क्लियर करने की संभावना कम हो जाती है।

एमएटी एमबीए प्रवेश प्रक्रिया

एमएटी के उम्मीदवार के रूप में आपको यह समझना होगा कि यह आपका मास्टर है और अब आपको तैयारी पर थोड़ा और ध्यान देने की जरूरत है। अधिकांश कॉलेज प्रवेश देने के लिए एमएटी परिणाम का उल्लेख करते हैं और अन्य में अधिक प्रक्रियाएँ होती हैं जो एक उम्मीदवार को समूह चर्चा (जीडी), व्यक्तिगत साक्षात्कार (पीआई) या लिखित योग्यता परीक्षा (वाट) के रूप में देनी होती हैं। परीक्षा को पास करने के लिए आपको कई वेबसाइटों, किताबों और अपने ट्यूटर्स से रेफरेंस लेने की जरूरत है। यदि आपको एमएटी परिणाम में सफलता मिली है तो ये निम्नलिखित कारक होंगे जिन पर आपके प्रवेश के दौरान विचार किया जाएगा।

  • स्नातक और स्कूली शिक्षा प्रमाण पत्र
  • मैट स्कोरकार्ड
  • कार्य अनुभव
  • समूह चर्चा, व्यक्तिगत साक्षात्कार या लिखित परीक्षा में प्रदर्शन

एमएटी परिणाम 2022 महत्वपूर्ण तिथियां

ये तिथियां देश के विभिन्न बी-स्कूलों में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवारों के लिए मददगार होंगी।

आयोजन दिनांक
एमएटी परीक्षा अधिसूचना 2022 अक्टूबर 2022
आवेदन प्रारंभ और समाप्ति तिथि 18/10/2022 से 5/12/2022
एआईएमए द्वारा एडमिट कार्ड रिलीज की तारीख 6/12/2022
एमएटी की परीक्षा तिथि 11/12/2022
एमएटी परिणाम दिनांक जल्द ही घोषित किया जाना है

एमएटी से जुड़ी तारीखों को जानने के बाद, उम्मीदवार एमएटी परीक्षा 2022 के लिए पाठ्यक्रम को संशोधित कर सकते हैं। इसके अलावा, सीबीटी -1 और 2 पेपरों के लिए द्विभाजित तिथियां हैं जिन्हें आप आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं।

एमएटी परिणाम 2022 चयन सूची

जिन उम्मीदवारों ने नवंबर की परीक्षा दी थी और मेरिट लिस्ट प्राप्त करने के इच्छुक हैं, उन्हें कुछ समय के लिए इंतजार करना होगा।

नवंबर परीक्षा के लिए चयन सूची जल्द ही एआईएमए की मुख्य वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे अपनी चयन सूची केवल मुख्य पोर्टल से देखें न कि किसी अन्य शैक्षणिक वेबसाइट से।

एमएटी रिजल्ट 2022 कैसे चेक करें?

हमने हाल ही में GSET रिजल्ट 2022 पर चर्चा की है, जिस पर कई उम्मीदवारों ने MAT रिजल्ट पर कदम उठाने के लिए टिप्पणी की है। अपना रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें!

स्टेप 1 मैट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

चरण दो नए उपयोगकर्ताओं को साइन अप करना होगा जबकि पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा

मैट परिणाम

चरण 3 होम पेज में परिणाम खोजें

चरण 4 ड्रॉपडाउन से MAT नवंबर परीक्षा का चयन करें

चरण 5 उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा

चरण 6 सबमिट बटन पर क्लिक करें

चरण 7 कुछ ही सेकंड में आपका रिजल्ट आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा

चरण 8 भविष्य में इस्तेमाल के लिए रिजल्ट को सेव और डाउनलोड करें

यह सलाह दी जाती है कि छात्रों को अपने परिणाम, कट-ऑफ अंक और चयन प्रक्रिया केवल एआईएमए की आधिकारिक वेबसाइट से ही देखनी चाहिए। यह एक्सेस करने के लिए सुरक्षित है। चूंकि एमएटी के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए उम्मीदवारों को कुछ समय के लिए इंतजार करना होगा। वे एमएटी परीक्षा 2022 में अपने प्रदर्शन को जानने के लिए ऊपर साझा किए गए चरणों का उपयोग कर सकते हैं।

आने के लिए धन्यवाद! हमें यह जानकर प्रसन्नता हुई कि आपने हमारा पूरा लेख पढ़ने में समय लगाया। एनआईएनइंडिया से सरकारी योजनाओं, खेल, प्रवेश और अन्य पर अन्य लेख देखें!

Leave a Comment

Share to...