CUET Exam Cancelled – New Exam dates & Admit card details-Hdmoviefreedownload

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, जिसे CUET 2022 परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है, जो 4 अगस्त को होने वाली थी, को प्रशासनिक और तकनीकी कारणों से 17 विभिन्न शहरों में स्थित कई परीक्षा केंद्रों में बाद की तारीख में स्थानांतरित कर दिया गया है। CUET परीक्षा रद्द करने की अधिसूचना को स्थगित कर दिया गया है और अब 12 से 14 अगस्त के बीच आयोजित की जाएगी, जिसे राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर प्रकाशित किया गया था। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यह घोषणा की।

CUET परीक्षा रद्द 2022

कई तकनीकी गड़बड़ियों और प्रशासनिक मुद्दों के कारण अंडरग्रेजुएट्स के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के दूसरे चरण की गुरुवार को शुरुआत हुई। नतीजतन, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को सभी 489 केंद्रों पर दूसरी पाली की परीक्षा रद्द करने और 17 राज्यों में कुछ स्थानों पर पहली पाली को स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की वरिष्ठ निदेशक साधना पाराशर के अनुसार, “विभिन्न प्रशासनिक और तकनीकी कारणों से, 4 अगस्त (पहली पाली) के लिए नियोजित CUET (UG) 2022 को 17 राज्यों के कुछ परीक्षा केंद्रों के लिए 12 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। “(एनटीए)।

पहले स्थगित किए गए परीक्षणों के लिए CUET 2022 एडमिट कार्ड जारी करने के बारे में सूचित रहने के लिए उम्मीदवारों को अपडेट के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, “सीयूईटी (यूजी) – 2022 परीक्षा जो 4 अगस्त (पहली पाली) को होने वाली थी, को कुछ चुनिंदा परीक्षा केंद्रों के लिए 12 अगस्त 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।” यह परिवर्तन “विभिन्न प्रशासनिक और तकनीकी कारणों” के कारण किया गया था।

CUET नई परीक्षा तिथियां 2022

अंडरग्रेजुएट के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2022 की दूसरी शिफ्ट आज नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने रद्द कर दी। परीक्षा प्रशासन के प्रभारी संगठन ने केंद्रों को सलाह दी कि “तकनीकी चुनौतियों ने उन्हें प्रश्न पत्रों तक पहुंच प्राप्त करने से रोक दिया।” दूसरी पाली में शामिल होने वाले छात्रों की परीक्षा 12 से 14 अगस्त के बीच होगी।

द्वितीय चरण के छात्रों के लिए प्रवेश पत्र 2 अगस्त को डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराए गए थे, और छात्र पाठ्यक्रम के लिए नामांकन के लिए उपयोग किए जाने वाले क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके साइन इन करके आधिकारिक वेबसाइट (cuet.samarth.ac.in) पर इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। जिन छात्रों को सीयूईटी को फिर से लेने की आवश्यकता होगी, वे परीक्षण सुविधा में प्रवेश पाने के लिए इन प्रवेश कार्डों का उपयोग कर सकते हैं।

CUET प्रवेश पत्र विवरण 2022

“जिन उम्मीदवारों ने अपना परीक्षण स्थगित कर दिया था, वे नई तारीख के लिए दिखाने पर उसी एडमिट कार्ड का उपयोग कर सकेंगे। इस घटना में कि 12-14 अगस्त, 2022 की तारीखें आवेदकों के लिए काम नहीं करती हैं, उनके पास ईमेल भेजने का विकल्प है। [email protected] जिसमें वे अपनी चुनी हुई तिथि और रोल नंबर प्रदान करते हैं “- मैं उसे उद्धृत करता हूं। अंडरग्रेजुएट्स के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET (UG)) – 2022 को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 15 जुलाई और 20 अगस्त की तारीखों के बीच प्रशासित किया जा रहा है (उन दिनों को छोड़कर जब अन्य अंडरग्रेजुएट परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं और जिस दिन आधिकारिक छुट्टियों के कारण स्कूल बंद रहते हैं) भारत भर के लगभग 259 शहरों और भारत के बाहर नौ शहरों में स्थित 489 केंद्रों पर।

राज्य में मूसलाधार बारिश के कारण एनटीए ने केरल में सीयूईटी-यूजी की दोनों पालियों को स्थगित करने का भी फैसला किया। एनटीए ने कहा कि परीक्षाओं की नई तारीखें बाद में दी जाएंगी। परीक्षा केंद्रों की यात्रा करने वाले छात्रों के लिए यह एक भयानक अनुभव रहा होगा कि यह पता लगाने के लिए कि उनकी परीक्षा स्थगित या रद्द कर दी गई है।

CUET परीक्षा रद्द अपडेट 2022

CUET परीक्षा का पहला भाग छात्रों द्वारा सरल और सीधा माना गया। उम्मीदवारों ने परीक्षा के अंग्रेजी भाग को बुनियादी माना, और इस तथ्य के बावजूद कि गणित का भाग काफी लंबा था, उन्होंने इसे सीधा भी पाया। इतिहास की परीक्षा में ऐसे प्रश्न थे जो छात्रों के उन कारकों के ज्ञान का परीक्षण करते थे जो कुछ घटनाओं को जन्म देते थे और उनसे ऐसे व्यक्तियों के नाम पूछते थे जो महत्वपूर्ण घटनाओं में शामिल थे। छात्रों को समाजशास्त्र असाइनमेंट में प्रदान किए गए ग्रंथों के आधार पर प्रश्नों का उत्तर देना आवश्यक था।

यह अनुमान है कि CUET चरण 2 परीक्षा में लगभग 6,80,000 व्यक्ति भाग लेंगे। CUET 2022 चरण 2 परीक्षण 20 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। CUET 2022 में तीन सेक्शन शामिल होंगे: सेक्शन I (A & B), सेक्शन II और सेक्शन III। खंड I भाषाओं का परीक्षण करेगा, खंड II डोमेन-विशिष्ट विषयों का परीक्षण करेगा, और अनुभाग III सामान्य ज्ञान का परीक्षण करेगा।

CUET एडमिट कार्ड 2022 कैसे डाउनलोड करें?

  • यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर चेक करें।
  • अपना प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए, होमपेज पर “एडमिट कार्ड डाउनलोड करें” लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करके एक नया खाता बनाएं।
  • बस “सबमिट करें” लेबल वाला बटन दबाएं
  • CUET प्रवेश पत्र का एक डिजिटल प्रतिनिधित्व डिस्प्ले पर दिखाया जाएगा।

Leave a Comment